Chandra Grahan 2023 -आज साल का आखिरी चंद्र ग्रहण भारत में इसका सूतक काल मान्य होगा या नहीं जानें

Chandra Grahan 2023
Solar Eclipse. The moon moving in front of the sun. Illustration
Spread the love

चंद्र ग्रहण 28-29 अक्टूबर 2023: शरद पूर्णिमा की रात:-

Chandra Grahan 2023 : शरद पूर्णिमा की रात, जो कि 28 अक्टूबर 2023 को होगी, भारतीय पौराणिक और ज्योतिष दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण होती है। इस दिन, चंद्रमा पूर्णत: अपने अद्वितीय स्वरूप में दिखाई देता है और नक्षत्रों के बीच उपयोगी ताकत को प्रकट करता है। इस वर्ष, 28-29 अक्टूबर को एक चंद्र ग्रहण भी शरद पूर्णिमा की रात होने के साथ दिखाई देगा, और यह एक महत्वपूर्ण घटना होगी।

Chandra Grahan 2023
Solar Eclipse. The moon moving in front of the sun. Illustration

चंद्र ग्रहण क्या है?

चंद्र ग्रहण, सूर्य की किरणों की बजाय, चंद्रमा के पूर्णत को ढक देने वाले घटना होती है। यह एक रात्रिग्रहण होता है, जिसमें चंद्रमा पूर्ण रूप से नहीं दिखाई देता है। चंद्र ग्रहण ज्योतिष और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार महत्वपूर्ण होता है, और लोग इसके साथ विभिन्न रीतियों में पूजा-अर्चना और दान-पुण्य करते हैं।

चंद्र ग्रहण का प्रकार:

चंद्र ग्रहण का प्रकार स्थानीय समय के आधार पर निर्धारित किया जाता है। 28-29 अक्टूबर 2023 को यह चंद्र ग्रहण भारतीय अपने समय के हिसाब से दिखाई देगा।

चंद्र ग्रहण की दृश्यता:

चंद्र ग्रहण की दृश्यता निर्भर करती है, वायुमंडल की शांति, और मौसम की स्थिति पर। यदि आप इस अद्वितीय घटना को देखना चाहते हैं, तो आपको आसपास के बिना आलोंकनी बत्तियों के एक अंधकार और वायुमंडल की शांति की आवश्यकता होगी।

आखिरी चंद्र ग्रहण का महत्व:

यह चंद्र ग्रहण 2023 का आखिरी चंद्र ग्रहण होगा, और इसके अवसर पर लोग धार्मिक और आध्यात्मिक आचरणों का पालन करेंगे। यह एक साथी मौका होगा, जिसमें आप चंद्र ग्रहण का दर्शन करने और अपने आस-पास के परिवार और दोस्तों के साथ इसे मनाने का आनंद ले सकते हैं।

सावधानियाँ:

चंद्र ग्रहण के समय अधिकांश परंपरागत विशेषज्ञों द्वारा नक्षत्रों की पूजा और मंत्रों का जाप किया जाता है, और यह मान्यताओं के अनुसार बुराई के प्रभावों को दूर करने में मदद कर सकता है।

 

28-29 अक्टूबर 2023 का चंद्र ग्रहण एक महत्वपूर्ण समय होगा। यह समय ध्यान और सावधानी के साथ बिताना चाहिए, और चंद्र ग्रहण के दर्शन का आनंद लेना चाहिए। इस अद्वितीय घटना को स्वीकार करते हुए, हम सभी में समृद्धि और शांति की कामना है।

आप सभी को शरद पूर्णिमा और चंद्र ग्रहण की हार्दिक शुभकामनाएं।

Read More: https://www.aajtak.in/religion/news/story/chandra-grahan-28-october-2023-date-lunar-eclipse-visible-in-india-or-not-sutak-kaal-timing-chandra-grahan-precautions-tlifdg-1807518-2023-10-28

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *